आशय स्पष्ट कीजिए का अर्थ Meaning in Hindi

हिंदी भाषा की ऐसी बहुत सी पंक्तियां हैं जिन्हें अंग्रेजी भाषी लोग अक्सर समझ नहीं पाते और उन्हीं में से एक पंक्ति है जिसे हम अक्सर किताबों में लिखा हुआ देखते हैं और वह पंक्ति है "आशय स्पष्ट कीजिए" इस पंक्ति का अर्थ वो विद्यार्थी नहीं समझ नहीं पाते जिन्होंने बचपन से ही अंग्रेजी माध्यम के विद्यालयों अपनी शिक्षा ग्रहण की है तो आज इसी वाक्य का अर्थ हम इस लेख में समझने वाले हैं।

"आशय स्पष्ट कीजिए" वाक्य में जो सबसे महत्वपूर्ण शब्द है वह है "आशय" दरअसल आशय का अर्थ होता है कि भाव या उद्देश्य। अंगेजी में कहा जाए तो Meaning आर्थात यदि कोई बात कही जा रही है तो उसके कहने का भाव क्या है उसे उस भाव को आशय कहा जाता है और स्पष्ट का अर्थ होता है उसकी आसान भाषा में व्याख्या करना। तो इस प्रकार आशय स्पष्ट कीजिए वाक्य का संयुक्त अर्थ होता है कि जो भी भाव किसी प्रश्न में निहित है उसकी व्याख्या करने हेतु कहना। कि आखिर प्रश्नकर्ता कहना क्या चाहता है उदाहरण के तौर पर यदि एक प्रश्न आता है कि "भारत एक लोकतंत्रात्मक गणराज्य है इसका आशय स्पष्ट कीजिए?" तो आपको इसमें यह बताना है कि लोकतंत्रात्मक गणराज्य होने का भाव क्या है इसका अर्थ क्या है। इस अर्थ या भाव की व्याख्या आपको अपनी भाषा में करनी है। तो इस प्रकार आशय स्पष्ट करने का अर्थ होता है कि जो भी प्रश्न पूछा गया उसके मूल भाव की व्याख्या करने हेतु कहना।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

वर्णसंकर का अर्थ | Varnasankar meaning in Hindi

वर्ण व्यवस्था के अंतर्गत चार वर्ण बताए गए हैं ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र। जब दो अलग अलग वर्ण के महिला व पुरुष आपस में विवाह करते हैं...