Sigma Male Meaning in Hindi

ग्रीक अल्फाबेट्स के अनुसार हम पुरुषों के स्वभाव को 6 प्रकारों में बाँटा गया है।

ये प्रकार हैं अल्फा, बीटा, गामा, ओमेगा, डेल्टा और सबसे अलग सिग्मा। चलिए सभी को एक एक कर समझते हैं।

अल्फा : यह पहला प्रकार है अल्फा मेल कैटेगरी में लीडरशिप और डॉमिनेटिंग स्वभाव वालों को रखा जाता है माना जाता है की इन्हें अपनी प्राथमिकताओं का पता होता है और ये समय को अच्छे से यूटिलाइज करते हैं।

बीटा : यह दूसरा प्रकार है बीटा मेल कैटेगरी में काम करने वालों को रखा जाता है ये काम तो करते हैं लेकिन इनके काम का क्रेडिट कोई दूसरा ले जाता है।

गामा : यह तीसरा प्रकार है गामा मेल कैटेगरी में हाँ में हाँ मिलने वालों को रखा जाता है इनके प्लान बड़े होते हैं लेकिन उन्हें पूरा करने के लिए एफर्ट्स नही करते।

ओमेगा : यह तीसरा प्रकार है ओमेगा मेल कैटेगरी में स्किलफुल लोगों को रखां जाता है जो स्किल का प्रयोग कर काम तो करते हैं लेकिन पैसे और सक्सेस के पीछे नही भागते।

डेल्टा : यह चौथा प्रकार है डेल्टा मेल कैटेगरी में अटेंशन पाने की लालसा रखने वालों को रखा जाता है ये लोगों की अटेंशन पाना चाहते हैं लेकिन असफल रहते हैं।

इन सभी कैटेगरीज़ को अंत में दो भागों में विभाजित कर दिया जाता है लीडर (अल्फा) और वर्कर (अन्य)

इन सभी से हटकर आता है सिग्मा मेल; यह उपरोक्त में से किसी भी कैटेगरी नही आता क्योंकि ना तो यह लीडर होता है ना ही वर्कर। यह खुद का बोस होता है अपनी जरूरतें अपने खुद के दम पर पूरी करने वाला और नौकरी से नफरत करने वाला। यह अपने काम और प्राथमिकताओं में मग्न रहता है।








कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

वर्ण शंकर का अर्थ | Varna Shankar meaning in Hindi

वर्ण व्यवस्था के अंतर्गत चार वर्ण बताए गए हैं ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र। जब दो अलग अलग वर्ण के महिला व पुरुष आपस में विवाह करते हैं...