Vibes Meaning in Hindi | वाइब्स का मतलब

Vibes एक अंग्रेजी का शब्द है जो मौजूदा समय में अत्याधिक प्रचलित है।

Vibes का शाब्दिक अर्थ होता है अनुभूति या भावनात्मक तरंग 

Vibes के अंग्रेजी में पर्यायवाची होते हैं Aura (औरा) Energy (एनर्जी) Viberation (वाईब्रेशन)

Vibes शब्द को वाक्य में इस प्रकार प्रयोग किया जा सकता है You can feel the positive vibes from the audience.

वाइब्स (Vibes) भावनात्मक तरंगे होती है जो प्रत्येक व्यक्ति अपने आस-पास के लोगों को अपनी शारीरिक भाषा और सोशल बातचीत के जरिए देता है।

माना जाता है कि प्रत्येक मनुष्य अपने व्यवहार से कंपन उर्जा यानि Vibrational Energy पैदा करता है। इसलिए जब आप किसी व्यक्ति से मिलते हैं तो आपको कोई ना कोई एहसास होता है जैसे खुशी, दुख, उदासी, भय इत्यादि यह एहसास Vibes की वजह से ही होता है।

खुशी का एहसास पॉजिटिव वाइब्स से आता है और दुख का एहसास नेगेटिव वाइब्स से।

जो व्यक्ति हँसमुख होता है उससे बात करके खुशी की अनुभूति होती है यही अनुभूति पॉजिटिव वाइब कहलाती है। यानी कि ऐसे व्यक्ति के आसपास रहने से हमें सकारात्मक अनुभव मिलते हैं।

वहीं अगर कोई रो रहा होता है तो उसे देख कर आप भी दुखी हो जाते हैं भले ही वो व्यक्ति आपका अपना हो या न हो। लेकिन वो अपने व्यवहार से अपने आस पास एक एनर्जी उत्सर्जित कर रहा होता है जिन्हें वाइब्स कहा जाता है इसलिए ये नेगेटिव वाइब्स (भावनात्मक तरंगे) अपको भी दुखी कर देती हैं।

इसलिए हम अक्सर सुनते हैं कि जैसी संगत में बैठोगे वैसे ही बनोगे, यह इसीलिए होता है क्योंकि पॉजिटिव और नेगेटिव वाइब्स हमें प्रभावित करती हैं।





















कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

वर्ण शंकर का अर्थ | Varna Shankar meaning in Hindi

वर्ण व्यवस्था के अंतर्गत चार वर्ण बताए गए हैं ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र। जब दो अलग अलग वर्ण के महिला व पुरुष आपस में विवाह करते हैं...