सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Vibes meaning in Hindi | वाइब्स का अर्थ, मतलब व परिभाषा क्या है?

उच्चारण - Vibes (वाइब्स)

दोस्तों हिंदी टू मीनिंग की इस एक्सप्लेनेशन सीरीज में आपका स्वागत है, आज इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं Vibes Meaning in Hindi के बारे में यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण शब्द है और अंग्रेजी के अन्य शब्दों के बीच बहुत ज्यादा प्रचलित है। अब क्योंकि हिंदी भाषी क्षेत्रों में भी अंग्रेजी का प्रचार प्रसार खूब हो रहा है तो इस तरह के शब्द हमें बार-बार सुनने को मिलते हैं सामान्य तौर पर यदि हम Vibes शब्द की बात करें तो यह शब्द हमें त्योहारों के आसपास या फिर किसी ऐसी स्थिति में सुनने को मिलता है जहां पर खुशी, डर, गम, हैरानी इत्यादि का वातावरण हो।

ऐसे में खुशी के माहौल में खड़ा कोई व्यक्ति ऐसे कह सकता है कि यहां पर मुझे Good Vibes आ रही है या Positive Vibes आ रही है इत्यादि। Good, Positive जैसे अलग-अलग शब्दों के साथ जोड़कर Vibes शब्द का प्रयोग किया जाता है। इसलिए आज इस आर्टिकल में हम समझेंगे कि Vibes शब्द का क्या अर्थ होता है, इसे Sentence में कैसे इसे प्रयोग किया जा सकता है, साथ ही जानेंगें इससे जुड़ी वो सारी जानकारी जो Vibes Meaning in Hindi को अच्छे से समझने में सहायक है। 


वाइब्स के अर्थ Vibes Meaning in Hindi

Noun (संज्ञा)

अनुभूति
भावनात्मक संकेत
भावनात्मक तरंग
भावनात्मक लहर
आभा
सिहरन
बोध
जलवा
पूर्वाभास
कंपन
सनसनी

Vibes क्या है?

यदि आसान शब्दों में समझने की कोशिश की जाए तो Vibes एक भावनात्मक संकेत है, ऐसा भावनात्मक संकेत जो प्रत्येक व्यक्ति अपने आसपास के वातावरण से या तो लेता है और या फिर देता है। उदाहरण के रूप में यदि हमारे सामने एक व्यक्ति है जो हंस रहा है तो वह अपने आसपास भी एक सकारात्मक माहौल पैदा करता है जिससे दूसरे भी हंसते हैं या मन ही मन प्रसन्न हो जाते हैं।

यानी हम यह कह सकते हैं कि वह व्यक्ति सकारात्मक भावनात्मक संकेत यानी पॉजिटिव वाइब्स (Positive Vibes) दे रहा है। ठीक है ऐसे ही यदि कोई व्यक्ति बहुत ज्यादा दुखी है तो उसके आसपास के लोग भी उसको देखकर थोड़ा अपसेट हो जाते हैं यानी थोड़ा दुखी हो जाते हैं तो ऐसे में हम कह सकते हैं कि वह व्यक्ति नेगेटिव वाइब्स (Negative Vibes) दे रहा है।

इसके अलावा जब हम किसी भी व्यक्ति से मिलते हैं तो वह व्यक्ति अपने हाव-भाव से एक भावनात्मक ऊर्जा पैदा करता है, जिसे अंग्रेजी में इमोशनल एनर्जी (Emotional Energy) कहा जाता है। जैसे यदि वह व्यक्ति खुश है तो वह सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा, दुखी तो नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा उदास है, भयभीत है, डरा हुआ है तो एक विशेष ऊर्जा उतपन्न करेगा, और वही ऊर्जा सामने वाले के मन में विशेष भावनात्मक तरंगें करेगी, जो Vibes कहलाएंगी।

तो इस प्रकार हम अपने शरीर के हाव भाव से व अपने व्यवहार से अलग-अलग प्रकार के भावनात्मक संकेत उत्पन्न करते हैं और यही संकेत Vibes कहलाते हैं अब यह संकेत केवल व्यक्तियों द्वारा ही नहीं दिए जाते बल्कि अन्य वस्तुओं, या फिर अन्य जीव जंतुओं द्वारा भी दिए जाते हैं। तो वहीं हमारे आसपास का वातावरण भी कुछ ऐसे संकेत हमें देता हैं जो हमारी भावनाओं को प्रेरित करते हैं तो वह संकेत भी Vibes कहलाते हैं।

उदाहरण के लिए यदि हम अच्छे वातावरण में जाएं, जैसे पहाड़ों में घूमने जाएं, तो वहां पर जाकर हमें बहुत अच्छा एहसास होता है। वहां पर मिलने वाले भावनात्मक संकेत हमें आंतरिक रुप से प्रसन्न बनाते हैं। तो हम कहते हैं कि वहां पर पर हमें Good Vibes मिल रही हैं। ठीक ऐसे ही यदि हम ऐसे माहौल में जाएं, जहां पर आसपास का माहौल गमगीन है, तो वह माहौल हमें भी दुखी कर देता है यानी वहां हमें अच्छे भावनात्मक संकेत रही मिलते तो हम कहते हैं कि हमें वहां पर Bad Vibes मिल रही हैं। तो ये होता है Vibes का अर्थ। अब Vibes Meaning in Hindi जानने के बाद आगे बढ़ते हैं।

Vibes के अर्थों की व्याख्या

अब क्योंकि यहां पर Vibes शब्द के अनेक अर्थ हैं इसलिए उन्हें अच्छे से समझना आवश्यक है तो सबसे पहले एक-एक कर Vibes के हिंदी अर्थों को समझते हैं।

Vibes Meaning in Hindi पहला अर्थ

अनुभूति - अनुभूति एक प्रकार के एहसास या संवेदना को कहा जाता है। जब हम कुछ भी अनुभव करते हैं तो उसे अनुभूति कहा जाता है। आसान शब्दों में हम कह सकते हैं कि हमें सामने कुछ देखकर जानकर या कुछ भी ज्ञान प्राप्त कर जो एहसास होता है, जो संवेदना हमारे अंदर प्रकट होती है, वह अनुभूति कहलाती है और इसी अनुभूति को अंग्रेजी में Vibes कहा जाता है।

तो हमें जब कोई दृश्य देखकर किसी वातावरण में रहकर या किसी की बात सुनकर कोई अनुभूति होती है तो हम अंग्रेजी में कहते हैं कि हमें Vibes मिल रही हैं, यह अनुभूति सकारात्मक भी हो सकती है और नकारात्मक भी हो सकती है। जब यह सकारात्मक होती है तो हम इसे Positive Vibes कहते हैं तो वहीं जब यह नकारात्मक होती है तो हम इसे Negative Vibes कहते हैं।

Vibes Meaning in Hindi दूसरा अर्थ

भावनात्मक संकेत - Vibes का दूसरा अर्थ होता है भावनात्मक संकेत। जिस प्रकार हमने अनुभूति की बात की, तो अनुभूति को हम एक भावनात्मक संकेत भी कह सकते हैं। जैसे यदि हमें कोई दृश्य देख कर बहुत अच्छा लगा है तो हमें एक भावनात्मक संकेत मिला है कि हमें बेहतर महसूस हो रहा है यानी Positive Vibes मिल रही हैं।

ठीक ऐसे ही यदि हमें कोई दृश्य देखकर बुरा लगता है तो हमें एक भावनात्मक संकेत मिलता है कि हमें कुछ गलत लग रहा है यानी Negative Vibes मिल रही हैं। तो इस प्रकार जो कोई भी अनुभूति कर हमें जो भावनात्मक संकेत हमें मिलते हैं वह Vibes कहलाते हैं। तो इस प्रकार Vibes का दूसरा हिंदी अर्थ है भावनात्मक संकेत।

Vibes Meaning in Hindi तीसरा अर्थ

भावनात्मक तरंग या लहर - उपरोक्त अर्थ 'भावनात्मक संकेत' एक अलग शब्द हो गया लेकिन जब हम भावनात्मक तरंग की बात करते हैं तो हम अपने मस्तिष्क के अंदर एक फीलिंग को चलते हुए महसूस करते हैं। तो Vibes को भावनात्मक तरंग या फिर भावनात्मक लहर भी कहते हैं। यदि समझ ना आए तो इसे इस तरह से समझिए कि अनुभूति बहुत ही कम समय के लिए होती है या फिर एक एहसास बहुत ही अल्प समय के लिए होता है।

लेकिन Vibes लंबे समय तक बनी रहती हैं यानी काफी ज्यादा देर तक हमें सुखद अनुभव होता रहता है, हम अपने अंदर अपने मस्तिष्क में एक तरंग का अनुभव करते हैं जो कि सकारात्मक भी हो सकती है और नकारात्मक भी। यानी अच्छी भी हो सकती है और बुरी भी। तो जब एक एहसास लगातार हमारे अंदर बना रहता है तो वह एहसास Vibes कहलाता है।

Vibes Meaning in Hindi चौथा अर्थ

जलवा - इसके बाद हम चौथे अर्थ की बात करते हैं इस अर्थ के अनुसार जब किसी व्यक्ति को हम कहते हैं कि तुम्हारा तो बहुत जलवा है तो इसका अर्थ होता है कि उसकी अपनी खुद की Vibes हैं यानी जब वह कहीं पर जाता है या जाति है, तो लोगों के दिमाग में एक अलग प्रकार का अनुभव छोड़ता/ छोड़ती है।

तो जलवा जो शब्द है, यह भी अपने आप में Vibes का एक अर्थ बन जाता है। तो जब हम कहते हैं कि किसी का जलवा है तो हम कह रहे होते हैं कि वह काफी अच्छी पॉजिटिव वॉइस देता है या देती है। तो इस प्रकार यहां पर इस अर्थ में भी Vibes शब्द का प्रयोग किया जा सकता है।

Vibes Meaning in Hindi पाँचवां अर्थ

सिहरन - इसके बाद Vibes का एक अन्य अर्थ होता है सिहरन, जिस प्रकार हमने भावनात्मक संकेत और भावनात्मक तरंगों की और भावनात्मक लहरों की बात की, तो उसी अर्थ में हम सिहरन शब्द का भी प्रयोग कर सकते हैं। सिहरन शब्द नकारात्मक होता है।

इसलिए यह नकारात्मक Vibes के लिए प्रयोग किया जाता है। तो इस प्रकार जब हम बात करते हैं बुरी भावनात्मक तरंगों की या बुरे संकेतों की, तो उस अर्थ में हम Vibes का एक अर्थ सिहरन भी मानते हैं। तो इस प्रकार यह Vibes शब्द का एक अन्य अर्थ है।

Vibes Meaning in Hindi छठा अर्थ

आभा - आभा को अंग्रेजी में Aura कहा जाता है, Aura वह होता है जो किसी भी स्थिति में विशेष भावनाएं पैदा करने का काम करता है। जैसे हम कह सकते हैं कि किसी स्थान की आभा ऐसी है कि वहां पर जाकर मन प्रसन्न हो जाता है यानी कि वहां पर हमें पॉजिटिव वाइब्स रही है तो आभा के अर्थ के रूप में है मोबाइल शब्द का प्रयोग कर सकते हैं।

ठीक ऐसे ही हम किसी व्यक्ति के लिए भी इस शब्द का प्रयोग कर सकते हैं जैसे हम कह सकते हैं की सज्जन व्यक्तियों के आभा ऐसी होती है कि उनसे मिल कर मन प्रसन्न हो जाता है और ज्ञान की प्राप्ति होती है तो इसका अर्थ यह हुआ कि उनकी जो कहा है अंग्रेजी में कहा जाए तो उनके जो वाइफ है वह प्रसन्न करने वाली हैं पॉजिटिव वाइब्स है आधा शब्द का अर्थ होता है।

Vibes Meaning in Hindi सातवां अर्थ

बोध - बोध का अर्थ होता है किसी भी अस्तित्व का मानसिक भान, यानी कि जो भी कुछ हमारे सामने है हमारा मन हमारा मस्तिष्क उसे किस प्रकार से समझ रहा है, उसे बोध कहा जाता है। तो जब किसी दृश्य को देखकर हमें कुछ भी बोध होता है तो उसे अंग्रेजी में Vibes कहा जाता है।

बोध सकारात्मक व नकारात्मक दोनों तरह का हो सकता है। यानी हमें उसको देखकर कैसा एहसास हो रहा है - अच्छा या बुरा। और किस प्रकार से हम उसे समझ पा रहे हैं। तो इस प्रकार जो एहसास हममें विकसित होता है Positive या Negative - Vibes कहलाता है।

Vibes के अन्य अर्थ

उपरोक्त अर्थों के आधार पर Vibes के कुछ अन्य अर्थ भी निकलते हैं जैसे पूर्वाभास, सनसनी, कंपन, शकुन इत्यादि। इस प्रकार उपरोक्त अर्थों के पर्यायवाची भी Vibes के अर्थ के रूप में प्रयोग किए जाते हैं।

हालांकि हम स्पष्ट रूप से कह सकते हैं कि उपरोक्त सात अर्थ Vibes का हिंदी अर्थ समझने हेतु पर्याप्त हैं। लेकिन केवल अर्थों की सहायता से हम वाइब्स को अच्छे से एक्सप्लेन नहीं सकते। तो आइए Vibes Meaning in Hindi जानने के बाद अब जानते हैं Vibes से बनने वाले अन्य शब्दों के बारे में।

Positive Vibes and Negative Vibes Meaning in Hindi

सबसे पहला शब्द है Positive Vibes इसके बारे में हम जान चुके हैं हैं कि जब हमें अच्छे भावनात्मक संकेत मिलते हैं यानी हमें लगातार खुशी का अनुभव होता है तो हम इसे Positive Vibes कहते हैं। इसके विपरीत और जब हमें बुरे भावनात्मक संकेत मिलते हैं यानी दुख होता है तो हम इसे Negative Vibes कहते हैं।

Good Vibes and Bad Vibes Meaning in Hindi

पॉजिटिव और नेगेटिव वाइब्स की तरह ही Good और Bad Vibes भी होती हैं। जैसे किसी बात को लेकर अच्छा महसूस होना Good Vibes कहलाएगा तो वहीं बुरा महसूस होना Bad Vibes कहलाएगा।

Morning Vibes and Evening Vibes Meaning in Hindi

सुबह के समय में माहौल आयोग होता है चारों ओर शांति होती है, हवा ताजी होती है और लोग सुबह की सैर करने निकलते हैं। दिल को फ्रेशनेश का अनुभव होता है तो इस माहौल को Morning Vibes कह दिया जाता है। वहीं शाम के समय लोग काम पूरा करके घर आ जाते हैं, सड़कों पर चहल-पहल होती है बाजार भरने लगते हैं, ऐसे में एक अलग माहौल बनता है तो उसे Evening Vibes कह दिया जाता है।

Friday Vibes and Monday Vibes Meaning in Hindi

नौकरी करने वाले लोग वीकेंड (सप्ताहंत) की खुशी में फ्राइडे को अच्छा महसूस करते हैं तो वे इसे Friday Vibes कहते हैं। ठीक ऐसे ही सोमवार के दिन वीकेंड मस्ती के बाद करने के बाद काम पर जाना पड़ता है तो अच्छा महसूस नही होता तो इसे Monday Vibes कहा जाता है। इस प्रकार मनोरंजन की Vibes अलग होती हैं और काम करने की अलग। हर माहौल में हमें अलग-अलग तरीके के भावनात्मक संकेत (Vibes) मिलते हैं और उनके साथ एक शब्द लगाकर हम उसको एक नाम देते हैं तो इस प्रकार अलग-अलग शब्द जोड़कर Vibes के अलग-अलग नाम बनाए जाते हैं। उम्मीद हैं यहां तक आपको Vibes Meaning in Hindi स्पष्ट हो गया होगा। आइए अब समझते हैं कि इसे वाक्य में प्रयोग कैसे करना है।

Vibes Use in Sentence

I believe that I am sending all the positive vibes.

मुझे विश्वास है कि मैं सकारात्मक अनुभूति दे रहा हूँ

I am getting negative vibes here.

मुझे यहां अच्छी अनुभूति नही हो रही 






टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

आमी तोमाके भालोबाशी का अर्थ - Ami Tomake Bhalobashi Meaning in Hindi

* आमी तोमाके भालोबाशी बंगाली भाषा का शब्द है। * इसका हिंदी में अर्थ होता है "मैं तुमसे प्यार करता/ करती हूँ। * इस शब्द का प्रयोग हिंदी फिल्मों और गानों में बंगाली टच देने के लिए किया जाता है। * आमी तोमाके भालोबाशी में "तोमाके" का अर्थ होता है "तुमको" इसे "तोमे" के साथ भी बोला जा सकता है अर्थात "आमी तोमे भालोबाशी" का अर्थ भी "मैं तुमसे प्यार करता हूँ" ही होता है। * अपने से उम्र में बड़े व्यक्ति जैसे माता-पिता को बंगाली में यह शब्द कहते हुए "तोमाके" शब्द को "अपनके" बोला जाता है जैसे : आमी अपनके भालोबासी" * अंग्रेजी में इसका अर्थ आई लव यू होता है। * अगर बोलना हो कि "मैं तुमसे (बहुत) प्यार करता हूँ" तो कहा जाएगा "आमी तोमाके खूब भालोबाशी" * वहीं अगर बोलना हो " तुम जानती हो मैं तुमसे प्यार करता हूँ" तो कहा जाएगा "तुमी जानो; आमी तोमाके भालोबाशी"

करत करत अभ्यास के जड़मति होत सुजान दोहे का अर्थ Karat Karat Abhyas Ke Jadmati Hot Sujan Doha Meaning in Hindi

करत करत अभ्यास के जड़मति होत सुजान मध्यकालीन युग में कवि वृंद द्वारा रचित एक दोहा है यह पूर्ण दोहा इस प्रकार है "करत करत अभ्यास के जड़मति होत सुजान; रसरी आवत जात ते सिल पर परत निसान" इस दोहे का अर्थ है कि निरंतर अभ्यास करने से कोई भी अकुशल व्यक्ति कुशल बन सकता है यानी कि कोई भी व्यक्ति अपने अंदर किसी भी प्रकार की कुशलता का निर्माण कर सकता है यदि वह लगातार परिश्रम करे। इसके लिए कवि ने कुए की उस रस्सी का उदाहरण दिया है जिस पर बाल्टी को बांध कर कुए से पानी निकाला जाता है। बार-बार पानी भरने के कारण वह रस्सी कुए के किनारे पर बने पत्थर पर घिसती है तथा बार-बार घिसने के कारण वह कोमल रस्सी उस पत्थर पर निशान डाल देती है क्योंकि पानी भरने की प्रक्रिया बार बार दोहराई जाती है इसलिए वह रस्सी पत्थर निशान डालने में सफल हो जाती है। यही इस दोहे का मूल है इसमें यही कहा गया है कि बार-बार किसी कार्य को करने से या कोई अभ्यास लगातार करने से अयोग्य से अयोग्य व मूर्ख से मूर्ख व्यक्ति भी कुशल हो जाता है। इसलिए व्यक्ति को कभी भी अभ्यास करना नहीं छोड़ना चाहिए। इस दोहे के लिए अंग्रेजी में एक वाक्य प्रय

जिहाल-ए-मिस्कीं मकुन बरंजिश का अर्थ | Zihale-E-Miskin Mukun Ba Ranjish Meaning in Hindi

"जिहाल-ए -मिस्कीन मकुन बरंजिश" पंक्ति हिंदी फिल्म गुलामी में गए गए गीत के चलते प्रचलित हुई है। यह गीत प्रसिद्ध कवि अमीर ख़ुसरो द्वारा रचित फ़ारसी व बृजभाषा के मिलन से बनी कविता से प्रेरित है। यह कविता मूल रूप में इस प्रकार है। ज़िहाल-ए मिस्कीं मकुन तगाफ़ुल, दुराये नैना बनाये बतियां... कि ताब-ए-हिजरां नदारम ऐ जान, न लेहो काहे लगाये छतियां... इस मूल कविता का अर्थ है : आँखे फेरके और बातें बनाके मेरी बेबसी को नजरअंदाज (तगाफ़ुल) मत कर... हिज्र (जुदाई) की ताब (तपन) से जान नदारम (निकल रही) है तुम मुझे अपने सीने से क्यों नही लगाते... इस कविता को गाने की शक्ल में कुछ यूँ लिखा गया है : जिहाल-ए -मिस्कीं मकुन बरंजिश , बेहाल-ए -हिजरा बेचारा दिल है... सुनाई देती है जिसकी धड़कन , तुम्हारा दिल या हमारा दिल है... इस गाने की पहली दो पंक्तियों का अर्थ है : मेरे दिल का थोड़ा ध्यान करो इससे रंजिश (नाराजगी) न रखो इस बेचारे ने अभी बिछड़ने का दुख सहा है...