सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Legend meaning in Hindi | Legend Ka Matlab | लेजेंड का अर्थ

Legend मूल रूप से एक अंग्रेजी भाषा का शब्द है और हिंदी में इसके अनेक अर्थ होते हैं। इस प्रकार के बहुअर्थी अंग्रेजी शब्दों के प्रत्येक अर्थ को समझना अनिवार्य होता है ताकि हम अनुवाद करते समय सही स्थान पर सही शब्द का प्रयोग कर सकें। लेजेंड या लीजेंड शब्द मूल रूप से ख्याति प्राप्त व सम्मानीय लोगों के लिए प्रयोग किया जाता है जिन्होंने या तो अपने क्षेत्र में बहुत अधिक योगदान दिया हो या फिर बहुत ज्यादा ख्याति प्राप्त की हो।

जैसे यदि हम अल्बर्ट आइंस्टीन का नाम ले तो उन्होंने विज्ञान के क्षेत्र में बहुत ज्यादा ख्याति प्राप्त की। इसलिए आइंस्टीन को विज्ञान के क्षेत्र में लेजेंड माना जाता है। इसके अतिरिक्त कला या खेल इत्यादि के क्षेत्र में भी वे लोग जो अच्छी खासी ख्याति प्राप्त करते हैं उनको सम्मान देते हुए लेजेंड शब्द का प्रयोग किया जाता है। लेजेंड एक अनेकार्थी शब्द है तथा इसके हिंदी में अनेक अर्थ होते हैं जैसे कि:

Legend meaning in Hindi

प्रसिद्ध व्यक्ति
ख्याति प्राप्त व्यक्ति
आलेख
दंतकथा
अपूर्व कहानी
किंवदंती
कहावत
आख्यान
परिचय पंक्ति
लेख
निर्देश तालिक
निदेशिका
निर्देशिका
संकेतिका
चित्र परिचय
पुराण

लेजंड एक नाउन (Noun) है जिसे हिंदी में संज्ञा कहा जाता है और इसका प्रयोग अनेक वाक्यों में किया जा सकता है इससे जुड़े हुए कुछ वाक्य देख लेते हैं जैसे कि:

Legend use in Sentence

According to him whole legend was a fiction.
उसके अनुसार पूरी किंवदंती काल्पनिक थी।

He is a legend in cricket.
वह क्रिकेट में एक ख्याति प्राप्त व्यक्ति है।

According to legend Karna was son of Kunti and God Son.
दंतकथा के अनुसार कर्ण कुंती और सूर्य देवता का पुत्र था।

Generally any popular legend is always a natural one.
सामान्यतः कोई भी प्रचलित किंवदंती प्राकृतिक होती है।

This legend is baseless.
यह दंतकथा आधारहीन है

इस प्रकार हम कह सकते हैं ऐसा कोई भी व्यक्ति जिसके कारनामों के बारे में एक कहानी बन जाए जिसमें वह व्यक्ति सामान्य व्यक्तियों से अपेक्षा श्रेष्ठ दिखाई पड़ने लगे तो ऐसे में उसे लेजेंड कहा जाता हैम हालांकि होता वह एक सामान्य व्यक्ति ही है लेकिन उसकी कुछ प्रतिभाएं ऐसी होती है जो उसे औरों से अलग व श्रेष्ठ बनाती है और इसीलिए उसे सम्मान के साथ लेजेंड कहा जाता है।

इस प्रकार यदि हम कहे कि कोई भी अपूर्व कहानी यानी जिसे पहले ना रचा गया हो वह अपने आपमें लेजेंड होती है। इसलिए पौराणिक कथाओं को भी लेजेंड कहा जाता है। यदि उस कहानी को दोबारा से दोहरा भी दिया जाए तो जो नई कहानी बनती है क्योंकि उसमें ज्यादा प्रतिभा दिखाई पड़ती है वह लेजेंड बन जाती है ऐसा ही व्यक्तियों के बारे में है।

जैसे कि विज्ञान में समय-समय पर अनेक लेजेंड रहे हैं एक समय न्यूटन का बोलबाला हुआ करता था तो वहीं आगे चलकर अल्बर्ट आइंस्टीन ने यह ख्याति प्राप्त की। लेकिन हर कोई व्यक्ति अपने स्थान व अपने समय के अनुसार लेजेंड रहा है। मौजूदा समय में कलाकारों के लिए भी यह शब्द प्रयोग किया जाता है क्योंकि कई कलाकारों की प्रतिभा व ख्याति अन्य कलाकारों की अपेक्षा बहुत ज्यादा बढ़ जाती है।

लेजेंड शब्द के कुछ पर्यायवाची यानी Synonyms भी है जिनका प्रयोग लेजेंड के स्थान पर अलग-अलग तरीके से किया जा सकता है ये शब्द हैं:

Legend Synonyms in Hindi

Myth - मिथक
Saga - गाथा
Epic - महाकाव्य
Folk Tale - लोक कथा
Folk Story - लोक कथा
Traditional Story - पारंपरिक कहानी
Tale - कथा
Story - कहानी
Fairy Tale - परी कथा
Narrative - कथा
Fable - कल्पित
Romance - प्रणय
Folklore - लोककथा
Lore - कथा
Mythology - पौराणिक कथा
Fantasy - काल्पनिक
Oral History - मौखिक इतिहास
Celebrity - प्रसिद्ध व्यक्ति
Star - सितारा (प्रसिद्ध व्यक्ति)
Superstar - अति प्रसिद्ध व्यक्ति
Icon - प्रतीक
Famous Person - प्रसिद्ध व्यक्ति
Great - महान
Genius - प्रतिभाशाली
Phenomenon - घटना
Luminary - चमकदार
Giant - विशाल
Big Name - बड़ा नाम
Megastar - महान ख्याति प्राप्त व्यक्ति

तो वहीं बहुत बार परीक्षा में यह पूछा जा सकता है कि लेजेंड के विपरीतार्थक शब्द यानी Antonyms कौन-कौन से हैं व ऐसे शब्दों का प्रयोग वाक्य में भी करना पड़ सकता है जो लेजेंड के विपरीतार्थक हों ये शब्द हैं:

Legend Antonyms in Hindi

Nonfiction - वास्तविक
Truth - सच
Law status - नीचा दर्जा

इस प्रकार उपरोक्त सभी शब्द Legend के लिए हिंदी में प्रयोग किए जाते हैं और क्योंकि यह एक बहुआर्थिक शब्द है इसलिए इन सभी अर्थों को अलग-अलग स्थानों पर अलग-अलग तरह से प्रयोग किया जा सकता है।

इन शब्दों के अर्थ भी जानें :